भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज कौन कौन से है जाने – Bharat ke Sabse Ache College

भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज: जैसा कि हम जानते हैं शिक्षा हम मानव के जीवन में बहुत ही बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जिस देश में हम रहते हैं यहां भी कई तरह के कॉलेज और यूनिवर्सिटी हैं जहां बच्चे पढ़ कर अपना जीवन और अपना career बनाते हैं। कौन सा कॉलेज अच्छा है किन कॉलेजों में आप दाखिल होकर अपनी मनचाही अच्छी पढ़ाई पा सकते हैं इन सभी विषय में आज हम बात करने वाले हैं। हम आपको बताएंगे भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज जहां से आप पढ़ कर एक अच्छी जॉब भी पा सकते हैं। जहां आपको शिक्षा की अच्छी गुणवत्ता मिले ऐसे नामी विश्वविद्यालय कॉलेज जहां पढ़ना चाहते हैं वह सभी कॉलेजों के बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं आप अपने सपने पूरे कर सकते हैं बेहतरीन कॉलेजों में पढ़ाई कर सकते हैं और विद्यार्थी अपने जीवन को साकार बना सकते हैं

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

12वीं कक्षा में पढ़ रहा हर विद्यार्थी अपनी परीक्षा पास करने के बाद एक कॉलेज में जाता है। वही वह कॉलेज बहुत अच्छा हो, वो एक अच्छी facilities वाला college पाए, और बढ़िया पढ़ाई हो, ऐसी ख्वाइश हर विद्यार्थी के मन में होती है। इसके लिए students colleges की खोज में लग जाते हैं और पता करते हैं कि कौनसा college उनके लिए सही है। 12वीं कक्षा को पास करके फिर students entrance exam की तैयारी में लग जाते हैं जिससे उन्हें अपने बेहतरीन कॉलेज में प्रवेश ले सके। विद्यार्थी अपना बहुत अच्छा करने की कोशिश करते हैं और अपने अच्छे अंक लाकर अपने मनचाहे कॉलेज में प्रवेश ले लेते हैं।

Bhaarat Ke Sabase Achchhe College में आने के लिए क्या आपको पता है कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रलय द्वारा देश की सभी यूनिवर्सिटीज और कॉलेज की रैंकिंग की जाति है।सभी राइटिंग पक्षों के ध्यान में रखकर की जाती है जैसे कि शिक्षा व शिक्षण का स्तर, faculty और Infrastructure, वहां का result आदि अन्य बहुत से कारण होते हैं जिनके आधार पर रैंकिंग की जाती है।

अब बात आती है कि 12वी पास कर ली है और अपनी पसंद का course भी चुन लिया है तो अब कौन सा कॉलेज अपने course के लिए ज्यादा suitable है इसका अब चुनाव कैसे करें। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से अलग-अलग विषयों से संबंधित अच्छे और टॉप रैंकिंग वाले कॉलेज की जानकारी देने वाले हैं। भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज जहां आप पढ़ कर अपनी मनचाही पढ़ाई और सुविधाएं पा सकते हैं और जहां आपकी शिक्षा आपके अनुसार ही बहुत अच्छी मिलेगी अन्य बाकी कॉलेजों के मुकाबले। हम आपको बताएंगे उन सभी 10 कॉलेज के बारे में जो भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेजों में आते हैं। यही नहीं हम आपको 10 अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेजों की भी जानकारी देंगे।

भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज
भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

हमने आपको आला 10 ऐसे कॉलेज के नंगे में बताया है जो भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज में आते हैं। यहां से पढ़ कर आप अपने सुविधानुसार अपने कॉलेज का चयन कर सकते हैं।

साइंस स्ट्रीम कॉलेज इंडिया

अगर आपने अपनी हाई सेकेंडरी की परीक्षा साइंस स्ट्रीम से पास की है तो हम आपको बताएंगे कि कौन सा कॉलेज आपके लिए अच्छा रहेगा जो आपको उच्च स्तरीय शिक्षा दे सके। नीचे हमने भारत के सर्वश्रेष्ठ विज्ञान महाविद्यालयों की सूची दी है। आप अपनी उच्च शिक्षा के लिए इनमें से कोई भी कॉलेज चुन सकते हैं।

  • मिरांडा हाउस

  • लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन

  • लोयोला कॉलेज

  • सेंट जेवियर्स कॉलेज कोलकाता
  • रामकृष्ण मिशन विद्यामंदिर
  • PSGR कृष्णम्मल कॉलेज फॉर विमेन
  • प्रेसीडेंसी कॉलेज तमिलनाडु
  • सेंट स्टीफेन कॉलेज
  • हिंदू कॉलेज

मिरांडा हाउस (दिल्ली विश्वविद्यालय)

पहला रैंक प्राप्त हुए कॉलेजों की top category में मीरांडा हाउस स्थान प्राप्त किया है। मीरांडा हाउस दिल्ली विश्वविद्यालय के तहत सबसे प्रचलित महिला कॉलेजों में से एक है जो सबसे टॉप कैटेगरी में आता है। यह कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी के उत्तरी कैंपस में स्थित है। इस कॉलेज की स्थापना 1948 में हुई थी। इस कॉलेज को 3.61 के CGPA grade A+ ke साथ मान्यता प्राप्त है। इस कॉलेज को कम से कम पांचवी बार तो टॉप कैटेगरी का रैंक पहले स्थान पर प्राप्त हो चुका है इसकी facilities वाकई बहुत अच्छी है। महिला कॉलेज की safe और टॉप कैटेगरी में आने वाला है यह विश्वविद्यालय बहुत अच्छा है।

लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेन

लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन ने इस बार NIRF रैंकिंग में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। जिसे LSR कॉलेज फॉर विमेन के नाम से भी जाना जाता है। यह कॉलेज दिल्ली यूनिवर्सिटी से संबंधित महिला कॉलेज है जिसकी स्थापना 1956 में हुई थी। अपनी पत्नी की स्मृति में स्थापना करने वाले इस कॉलेज के संस्थापक स्वर्गीय सर लाला श्रीराम ने की थी। यह कॉलेज केंपस लाजपत नगर साउथ दिल्ली में स्थित है। यहां कुल 25 पाठ्यक्रम है जिसमें UG PG और विशेषज्ञता वाले पाठ्यक्रम भी शामिल है।

लोयोला कॉलेज

इस बार के तीसरे स्थान पर रैंक प्राप्त करने वाला कॉलेज लोयोला कॉलेज है। अबकी बार इस कॉलेज में बेहतर प्रदर्शन करते हुए पिछले साल 6वें स्थान से तीसरा स्थान प्राप्त करा है। ये कॉलेज 1925 से Society of Jesus के द्वारा स्थापित किया गया था। यह कॉलेज चेन्नई में स्थित है यह मद्रास विश्वविद्यालय से संबंध एक स्वयात्त संस्थान हैं। यह भारत के प्रमुख कॉलेजेस में से एक है जिसे UCG द्वारा उत्कृष्टता कॉलेज के रूप में सम्मानित किया जा चुका है। यह स्नातक और स्नातकोत्तर corses प्रदान करता है और वाणिज्य, विज्ञान और उदार कला में डिग्री प्रदान करता है। लोयोला कॉलेज मानविकी, विज्ञान और वाणिज्य की विभिन्न शाखाओं में 25 स्नातक 19 स्नातकोत्तर 11:00 एम फिल और 14 डॉक्टरेट कार्यक्रम प्रदान करता है।

सेंट जेवियर्स कॉलेज कोलकाता

इस वर्ष सेंट जेवियर्स कॉलेज को भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज में से चौथा स्थान प्राप्त हुआ है। 1860 में जैसूइट्स सेंट ने इस कॉलेज की स्थापना की थी। यह कॉलेज कोलकाता वेस्ट बंगाल में स्थित है। यह देश का पहला स्वायत्तत शैक्षिक संस्थान है। क्या कॉलेज में 53 पथ्यक्रम है जिन में कला विज्ञान और वादी वर्ग के विभिन्न विषय हैं। साथ ही व्यावसायिक specialization कोर्स इत्यादि है।

रामकृष्ण मिशन विद्यामंदिर

यह कॉलेज NIRF रेटिंग में 5 स्थान पर आया है। कोलकाता यूनिवर्सिटी से यह कॉलेज संबंधित है यह कॉलेज लड़कों के लिए आवश्य डिग्री कॉलेज है। यह कॉलेज में स्नातक स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम और रिसर्च पी एच डी भी संचालित किए जाते हैं।

Also Read : मेरा नाम क्या है? गूगल 

PSGR कृष्णम्मल कॉलेज फॉर विमेन

भारत में छठवां स्थान प्राप्त करने वाला पीएसजीआर कृष्णम्मल कॉलेज फॉर विमेन एक महिला कॉलेज है। इसको इसको 1963 में स्थापित किया जा चुका है। यह एक निजी कॉलेज है। इस कॉलेज में कुल 25 पाठ्यक्रम और पांच स्ट्रीम्स है। यह कॉलेज कोयंबटूर में स्थित है। यह मिरांडा हाउस और लेडी श्री राम कॉलेज के बाद कोई प्रचलित महिला कॉलेज है तो वह यही कॉलेज है।

प्रेसीडेंसी कॉलेज तमिलनाडु

प्रेसिडेंसी कॉलेज तमिलनाडु को ईटिंग पार्टी में अंग्रेजों द्वारा स्थापित किया गया था। यह कॉलेज तमिलनाडु में स्थित है। इस कॉलेज में कला विज्ञान वाणिज्य और शारीरिक शिक्षा जैसे विषयों पर शिक्षा प्रदान की जाती है। इस बार की एनआईआरएफ रेटिंग में इस कॉलेज में सातवां स्थान प्राप्त किया है।

सेंट स्टीफेन कॉलेज

Saint Stephen college ने इस वर्ष आठवां स्थान हासिल किया है। यह दिल्ली की सबसे पुरानी कॉलेजों में से एक है। कैंब्रिज मिशन द्वारा सन 1881 इस कॉलेज की स्थापना की गई थी। यह कॉलेज दिल्ली के उत्तरी कैंपस में स्थित है। आपको बता दें कि दिल्ली विश्वविद्यालय के बाद स्टीफन कॉलेज को भी इसी में से संबंधित कर दिया गया था। इस कॉलेज में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम कला, गणित व विज्ञान जैसे विषयों से उपलब्ध कराए गए हैं।

हिंदू कॉलेज

हिंदू कॉलेज को भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेजों में की सूची में इस बार NIRF रैंकिंग में नवा स्थान प्राप्त हुआ है। यह कॉलेज भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से संबंध है और दिल्ली कॉलेज में उतरी कैंपस में स्थित है। इस कॉलेज की स्थापना 1899 में हुई थी। इस कॉलेज को 15 से भी अधिक विभागों में बैठा हुआ है। जिसमें अनेक विषयों जैसे हिंदी, अंग्रेजी, वाणिज्य, इतिहास और संस्कृति आदि पाठ्यक्रमों की शिक्षा दी जाती है।

NIRF रैंकिंग में 10 स्थान पर आने वाला श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स है। यह कॉलेज भी दिल्ली यूनिवर्सिटी से ही संबंधित है। इसे SRCG के नाम से भी जाना जाता है, जो कि 1920 में स्थापित किया गया था। श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स को NAAC A+ grade के साथ मान्यता प्राप्त है। क्या आपको पता है इस कॉलेज को कॉमर्स (वाणिज्य) विषय के लिए कॉलेजों में पहला स्थान प्राप्त है।

हमने आपको भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज की लिस्ट दे दी है। ऊपर बता दी गई शायद जानकारी आपकी बहुत काम आए। अब हम आपको बताएंगे कुछ टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज लिस्ट जो सबसे अच्छी इंजीनियरिंग पढ़ाई प्रदान करते हैं जो भारत में स्थित है।

Also Read : How to Vote #India Election

कॉलेज फॉर कॉमर्स स्ट्रीम

अगर आप कॉमर्स स्ट्रीम से हैं। इसलिए हमने भारत के शीर्ष कॉलेजों की सूची नीचे दी है। जिसमें से आप आसानी से अपनी पसंद का कॉलेज चुन सकते हैं।

  • हंसराज कॉलेज, दिल्ली
  • डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स, क्राइस्ट, बेंगलुरु
  • लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमिन, दिल्ली-
  • हिंदू कॉलेज, दिल्ली
  • श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (SRCC), दिल्ली

भारत के 10 सबसे अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज

अगर आप साइंस स्ट्रीम से हैं और इंजीनियरिंग करना कहते है तू उनके लिए भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (IIT), दिल्ली
  • IIT, खड़गपुर
  • IIT, बॉम्बे
  • IIT, कानपुर
  • IIT, रुड़की
  • IIT, गुवाहाटी
  • देल्ही टेक्नॉलजिकल यूनिवर्सिटी, दिल्ली
  • IIT (इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स), धनबाद
  • IIT, इंदौर
  • IIT, भुवनेश्वर

कॉलेज फॉर मेडिकल स्ट्रीम इंडिया

अगर आप साइंस स्ट्रीम से हैं और मेडिकल कॉलेज में जाकर मेडिकल स्टूडेंट बनना कहते है ताकि आप आगे जाकर डॉक्टर बन तू उनके लिए भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

  • आर्म्ड फोर्सेज़ मेडिकल कॉलेज (AFMC), पुणे
  • ऑल इंडिया इंस्टिट्यूट मेडिकल साइंसेज़ (AIIMS),दिल्ली
  • मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज (MAMC), दिल्ली
  • किंग जॉर्ज्स मेडिकल यूनिवर्सिटी, लखनऊ
  • क्रिश्चन मेडिकल कॉलेज ऐंड हॉस्पिटल (CMC), वेल्लोर
  • जवाहरलाल इंस्टिट्यूट ऑफ पोस्टग्रैजुएट मेडिकल एजुकेशन ऐंड रिसर्च (JIPMER), पुदुचेरी

Read This : अंधभक्त किसे कहते हैं

कॉलेज फॉर इंडिया मीडिया स्ट्रीम

मीडिया स्ट्रीम के लिए भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

  • डिपार्टमेंट ऑफ कम्युनिकेशन, यूनिवर्सिटी ऑफ हैदराबाद, हैदराबाद
  • ए जे के मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर, जामिया मिलिया इस्लामिया, दिल्ली
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (IIMC), नई दिल्ली
  • स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन, मणिपाल अकैडमी ऑफ हायर एजुकेशन, उडुपी
  • जेवियर इंस्टिट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन्स, मुंबई

निष्कर्ष

हमने आपको अपनी पूरी जानकारी दे दी है जो हमारे पास थी। उम्मीद करते हैं अब आपको सबसे बढ़िया कॉलेज ढूंढने में कोई परेशानी नहीं होगी। हमने आपको ऊपर भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेजों की लिस्ट भी है जिन्हें अब आप आसानी से समझ सकते हैं और अपना दाखिला उसमें करा सकते हैं। साथ ही हमने आपको कुछ आईआईटी और इंजीनियरिंग कॉलेज की लिस्ट भी दी है जिसे आप और भी आसानी से समझ सकेंगे। आशा करते हैं आपको हमारा यह article पसंद आया होगा और आपको आपकी मन मुताबिक जानकारी हमने आपको दे दी है। आपको यदि और भी कुछ जानकारियां सवालों के जवाब चाहिए तो आप हमें नीचे comment करके बता सकते हैं। धन्यवाद!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

  1. भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

    मिरांडा हाउस (दिल्ली विश्वविद्यालय)लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर विमेनलोयोला कॉलेजसेंट जेवियर्स कॉलेज कोलकातारामकृष्ण मिशन विद्यामंदिरPSGR कृष्णम्मल कॉलेज फॉर विमेनप्रेसीडेंसी कॉलेज तमिलनाडुसेंट स्टीफेन कॉलेजहिंदू कॉलेज

  2. भारत के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग कॉलेज

    इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी (IIT), दिल्लीIIT, खड़गपुरIIT, बॉम्बेIIT, कानपुरIIT, रुड़कीIIT, गुवाहाटीदेल्ही टेक्नॉलजिकल यूनिवर्सिटी, दिल्लीIIT (इंडियन स्कूल ऑफ माइन्स), धनबादIIT, इंदौरIIT, भुवनेश्वर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

NCVT Mis ITI Result 2022 1st year and 2nd year अन्ना मणि- भारत की मौसम भविष्यवक्ता | Biography Facebook से पैसे कमाने के तरीके मिलिये हर्ष और भारती के बेटे लक्ष्य से | Finally Bharti Reveales Son Golla’s Face Good Morning Shayari In Hindi